परशुराम जयंती ‘‘अक्षय तृतीया’’ पर मुख्यमंत्री शिवराजसिंह जानापाव में करेंगे पूजन और दुग्धाभिषेक ।

prshuramझाबुआ पोस्ट । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अक्षय तृतीया परशुराम राम जयंती पर जानापाव जाकर विधिवत पूजन और दुग्धाभिषेक करेंगे । इस दौरान सीएम के साथ काबीना मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, विधायक रमेश मेंदोला उनके साथ मौजूद रहेंगे ।   मालवा में परम्परा है कि परशुराम जयंती के अवसर पर जानापाव में हजारों श्रद्धालु पवित्र मंदिर के दर्शन करने यहां आते है व दुग्धाभिषेक करते है। ब्रम्हकुण्ड में स्नान करते है।  जानापाव में बाल्यकाल से तपस्यारत संत श्री ब्रदीनंदजी महाराज ने बताया कि एक दौर था जब जानापाव में पहाड़ी क्षेत्र जो कि एक अत्यंत ही रणनीय और धार्मिक महत्व का स्थान है जहां से मध्यप्रदेश को संचित व हरा भरा करने वाली सात प्रमुख नदियों का उदगम स्थल है। जिनमें से चंबल, गंभीर, चैरल, अजनार, कारम, नकेड़ी प्रमुख है।

एक समय था पैदल चलना भी दुभर था हजारों फीट ऊंची पर पेयजल की कोई व्यवस्था नहीं थी। साथ ही तीर्थ यात्रियों की कोई व्यवस्था जानापाव में नहीं थी, ऐसे में हजारों श्रद्धालू जब दर्शन करने आते थे तब उन्हें बड़ी कठिनाईयों का सामना करना पड़ता था।

मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चैहान के विशेष प्रयासों से जानापाव के समग्र विकास की योजना तैयार की गई। क्षेत्रीय विधायक मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय के मार्गदर्शन में आज जानापाव में मुख्य सड़क के निर्माण के साथ-साथ संत निवास, श्रद्धालु के लिये रेनबसेरा, ब्रम्हकुण्ड का जिर्णोधार, शुद्ध पेयजल की व्यवस्था, वृक्षारोपण के बाद नवश्रृंगारित रूप में जनता के लिये लोकार्पित है।

इस अवसर पर जानापाव के अधिष्ठाता संत श्री बद्रीनंदजी महाराज, म.प्र. शासन मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय, विधायक रमेश मेंदोला, जिला अध्यक्ष श्री रवि रावलिया, नगर अध्यक्ष श्री कैलाश शर्मा, वरिष्ठ भाजपा नेता श्री कैलाश पाटीदार, वरिष्ठ भाजपा नेता पं. विष्णुप्रसाद शुक्ला, जिला पंचायत अध्यक्ष सुश्री कविता पाटीदार, भाजपा जिला महामंत्री श्री सुभाष महोदय, पं.कमलेश शर्मा, पं. रामकिशोर शुक्ला, पं. दिनेश शर्मा(विद्याधाम) पं. दिनेश शर्मा महू, सरपंच श्रीमती कविता सुशील पाटीदार की उपस्थिति में ब्राह्मण समाज मुख्यमंत्री जानापाव के विकास में महत्वपूर्ण योगदान के लिये सम्मान करेगा।

Advertisements


Categories: धर्म-संस्कृति

Tags:

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.