चौकी प्रभारी ही चौकी परिसर में फिकवाते हैं कचरा…

chuki झाबुआ पोस्ट । एक कदम स्वच्छता की ओर…इस टैग लाइन के साथ स्वच्छ भारत मिशन अब लोगों की जुबान पर चढ़ चुका है । गाहे बगाहे कई कार्यक्रम भी होते रहते हैं । स्वच्छ भारत मिशन की शुरूआती दिनों में अधिकारी, नेता भी झाडू लेकर सड़कों पर सफाई करते हुए नजर आए थे । लेकिन अभी वो सफलता हाथ नहीं लगी जिसकी तलाश है । स्वच्छता और सुंदरता दोनों एक दूसरे के पूरक हैं । शहर की स्वच्छता को ही ले लीजिए । थोड़ी सी प्रशासनिक सख्ती के बाद अब बस स्टैंड चौराहे से थांदला गेट तक का रास्ता पहले से ज्यादा चौड़ा और साफ दिखाई देता है । अतिक्रमण हटने के बाद सुंदर और स्वच्छ दिखाई दे रहा है ये मार्ग ।

रविवार को एसडीएम अंबाराम पाटीदार की अगुवाई में  थाना प्रभारी शेरसिंह बघेल के साथ नगरपालिका अमला एक बार फिर शहर में अतिक्रमण की स्थिति का जायजा लेने पहुंचा ।  नगर में कई जगहों पर कार्रवाई करते हुए एसडीएम बस स्टैंड पहुंचे । यहां नारियल पानी वाले की दुकान पर खड़े है थे कि साहब की नजर बस स्टैंड स्थित चौकी के अंदर पड़े नारियल कचरे पर पड़ी । साहब ने दुकानदार से सवाल किया और हिदायत दी कि कचरा हटाओ और आगे से मत डालना ।

दुकानदार ने पहले तो सुन लिया बाद में बोला चौकी प्रभारी ही यहां कचरा डालने को बोलते हैं । चौकी पर तैनात प्रभारी का नाम बताया । एसडीएम ने सुनकर थाना प्रभारी की तरफ इशारा किया । थाना प्रभारी ने दुकानदार को साफ कह दिया कल से कचरा नहीं होना चाहिए । चौकी प्रभारी से वो बात कर लेगें ।  लेकिन यहां अब तक इस बात का खुलासा नहीं हो पाया कि चौकी प्रभारी को नारियल कचरे की क्या जरूरत पड़ गई । आजकल जहां हर कार्यालय में स्वच्छता अभियान का ट्रेंड है, ऐसे में चौकी प्रभारी साहब को कचरा क्यों प्यारा है,इसका जवाब नहीं मिला ।  बताने वाले बताते हैं कि नारियल पानी के बदले खाली नारियल यहीं फेंकने की अनुमति मिली हुई है ।  अब लोगों का क्या लोग तो कुछ भी कहते रहते हैं ।  वैसे चौकी परिसर की सफाई की जरूरत तो है ही, साथ ही यहां विभागीय सफाई की भी जरूरत लगती है ।

Advertisements


Categories: वीर के तीर

Tags:

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.