अमेरिका है तो क्या सड़के खराब नहीं हो सकती ? वहां भी तो बंटाधार हो सकता है !

r

Image courtesy CNBC.com

#jhabuapost। #झाबुआपोस्ट। 

प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान इन दिनों अमेरिका के दौरे पर है । लेकिन अमेरिका में उनका एक बयान काफी चर्चा में है । और मजाक का विषय बना हुआ है । ट्वीटर पर ट्रोल हो रहे हैं, फेसबुक पर खींचे जा रहे हैं । हर जेब में मोबाईल के इस दौर में पूरे एमपी से  सिर्फ खराब सड़कों की तस्वीरें पोस्ट हो रही है ।

मामाजी ने इतना ही कहा कि मध्यप्रदेश की सड़के अमेरिका से बेहतर हैं । उसके बाद दुनिया लग गई उनके पीछे । चलो मान लें कि मध्यप्रदेश में सड़कें खराब हैं पर आप इस बात पर कैसे आंख मूंद कर भरोसा कर लेंगे कि अमेरिका में सड़कें खराब नहीं  हो सकती है  । या आपकी  मानसिकता बनी हुई है कि वो अमेरिका है इसलिए वहां कुछ गलत नहीं हो सकता । सब कुछ ALL IS WELL  होगा ।

दरअसल हमने खुद को बेहतर दिखाने के लिए हमेशा पश्चिम का उदाहरण दिया है । सुपर से ऊपर कुछ दिखाने के लिए हमने उदाहरण के तौर पर पश्चिमी देशों को पेश किया है । और अपने देश के ज्ञान,इतिहास,संसाधनों,संस्कारों को बौना साबित करने की कोशिश की है ।

बात हो रही थी सड़कों की तो उसी बात पर आते हैं , और दिखाते हैं कि  मामाजी ने जो कहा उसमें गलत भी नहीं है । ये ठीक वैसा है कि दिल्ली के लूटियन ज़ोन में सब चकाचक है,दूर किसी गांव में लोग सड़क शब्द की परिभाषा तलाशने को मजबूर  हैं ।

सीएम शिवराज के बयान के बाद जब सब फोटो डाल रहे थे, तब हमारी रिसर्च टीम ने सोचा कि क्यों नाा अमेरिका की सड़कों की तलाश ली जाए । गुगल बाबा और यूट्यूब बाबजी की शरण में गए तो एक नहीं कई उदाहरण मिल जहां लोग अमेरिका की सड़कों की बुरी हालत पर सरकारों को गालियां देते हुए नज़र आ रहे हैं । अमेरिका की खराब सड़कों पर घंटे भर से ज्यादा की डाक्यूमेन्ट्री बनी है । जो लोग जुमले में कहे गए शब्दों को सच मान लेते हैं , ऐसे हर शख्स को उस उदाहरण की जांच करनी चाहिए जिसमें पश्चिमी देशों को मिसाल के तौर पर पेश किया जाता है । अमेरिका ही नहीं रशिया, नीदरलैंड,ब्राजील,आयरलैंड जैसे देश के लोग भी सड़कों को लेकर अपनी सरकारों को कोसते मिल जाएंगे । आपकी सुविधा के लिए हम यूट्यूब के सौजन्य से कुछ लिंक दे रहे हैं । आप भी देखिए इस सच को । हमें यकीन है कि इसे देखने के बाद सीएम शिवराज और मामा को गलत नहीं ठहराएंगे । एमपी की सड़के अमेरिका जैसी ही हैं , आप ये भी कह सकते हैं ।  एमपी में सड़कों को लेकर काफी काम होना बाकी है, लेकिन अब तक जो हुआ है, उसे भी पूरी तरह से नज़रअंदाज कर देना ठीक नहीं । हर जगह गुंजाईश रहती है, कमी होगी लेकिन घर का मामला है घर में समझ लेंगे । बाकी तो जो है सो है ही  ।।

नीचे लिंक पर क्लिक करें और देंखे  अमेरिका की सड़कें ।

courtesy Youutbe

courtesy  youtube And RTE news now

courtesy Youutbe

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.