गुजरात नतीजे- झाबुआ के कांग्रेस नेता पास, बीजेपी के हुए फेल !

 

Jhabuapost. अंकित जैन ।

गुजरात चुनाव के नतीजे आ चुके हैं , 150 का दंभ भरने वाली बीजेपी 100 का आंकड़ा भी नहीं छू पाई । उधर कांग्रेस की सीटें बढ़ी लेकिन सत्ता की कुर्सी तक नहीं पहुंच पाई । कांग्रेस की सीटें बढ़ना नवनिर्वाचित कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का करिश्मा है या पाटीदार आंदोलन से सियासत में आए हार्दिक पटेल की बदौलत ये अलग चर्चा का विषय है । बहरहाल गुजरात चुनाव और उसके नतीजों को लेकर झाबुआ में भी अच्छा खासा माहौल था । पड़ोसी राज्य होने के चलते सीमावर्ती दाहोद और छोटा उदयपुर की 9 विधानसभा सीटों को लेकर लोगों उत्सुकता थी । साथ झाबुआ से बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने अपने नेताओं को सीमावर्ती विधानसभा सीटों की जिम्मेदारी थी । ये सीटें  दाहोद, गरबाड़ा और झालोद थी ।

dahod

दाहोद

झाबुआ के राजनेताओं को मिली जिम्मेदारी में कांग्रेस के नेता तो पास हो गए लेकिन बीजेपी नेता फेल हो गए । हालांकि जीत का अंतर कम-ज्यादा हुआ है ।

सबसे पहले बात करते हैं दाहोद विधानसभा सीट की । यहां से कांग्रेस के वजेसिंह पाणदा जीते हैं । वजेसिंह ने 15503 वोटों से जीत दर्ज की । पाणदा ने 2012 में बीजेपी को शिकस्त दी थी । दाहोद विधानसभा के लिए बीजेपी प्रदेश कार्यकारी सदस्य शैलेष दूबे, पूर्व नपा अध्यक्ष धनसिंह बारिया, झाबुआ नगर मंडल अध्यक्ष बबलू सकलेचा और उनकी टीम चुनाव प्रचार में लगी हुई थी । लेकिन राजगढ़ नाका लॉबी वहां बीजेपी की किस्मत नहीं पलट पाई । हालांकि राजगढ़ नाका लॉबी इस बात से संतुष्ट होकर फेसबुक पर एक दो पोस्ट और कर सकती है कि जीत का अंतर पिछली बार के मुकाबले कम हुआ है ।

दाहोद सीट से पिछली बार कांग्रेस वजेसिंह पाणदा 39548 वोट से जीते थे, लेकिन इस बार जीत का अंतर 15503 रहा ।

kalawati

गरबाड़ा

गरबाड़ा सीट के पर हुए चुनाव ने भी झाबुआ का ध्यान खींचा , वजह थी जिले की तेज तर्रार नेत्री और जिला पंचायत अध्यक्ष कलावती भूरिया कांग्रेस प्रत्याशी चंद्रिका बेन के समर्थन में धुँआधार प्रचार कर रही थी । गरबाड़ा सीट पर चुनाव परिणाम सुबह से उतार-चढ़ाव वाले रहे लेकिन दूसरे चरण के बाद चंद्रिकाबेन निर्णायक बढ़त बनना शुरू कर दी , जिसे काटना बीजेपी के मेहन्द्र भाबोर के लिए वक्त के साथ मुश्किल होता गया । अंतिम आंकड़ा ये रहा कि गरबाड़ा सीट कांग्रेस की चंद्रिका बेन 16128 वोट से जीत गई । कांग्रेस गरबाड़ा और झाबुआ में जीत का जश्न का मना सकती है लेकिन जीत के गिरते अंतर पर भी उसे मनन करना चाहिए चंद्रिका बेन जहां 2012 के चुनाव में 35774 वोट से जीती थीं वहीं इस बार जीत का अंतर पिछली बार के मुकाबले आधे से भी कम रह गया ।

aas

झालोद

झालोद सीट भी कांग्रेस के खाते में गई है, यहां कांग्रेस उम्मीदवार भावेश कटारा ने 25 हजार से ज्यादा मतों से अपनी जीत का परचम लहराया । यहां कांग्रेस की ओर से प्रभारी झाबुआ के युवा नेता आशीष प्रभारी को बनाया गया । झालोद से पिछली मर्तबा कांग्रेस के मितेश गरासिया ने 40 हजार से ज्यादा मतों से जीत दर्ज की थी । इस बार टिकट परिवर्तन कर युवा भावेश को टिकट दिया और झाबुआ के युवा जोश आशीष भूरिया को उनकी नैय्या पार करना का जिम्मा सौंपा । कांग्रेस अपनी सीट बचाने में कामयाब रही लेकिन जीत का अंतर 25410 रह गया ।

दाहोद जिले की बाकी तीन सीटे बीजेपी के खाते  में गई । लिमखेड़ा सीट से बीजेपी के शैलेष भाबोर 19314 वोट से जीते । बीजेपी इस सीट पर जीत का सिलसिला बनाए रखा, बल्कि मतों का अंतर भी बढ़ाया । पिछली बार बीजेपी यहां 15331 वोटों से जीती थी ।

देवगढ़ बारिया सीट भी बीजेपी के खाते में गई है, यहां बीजेपी उम्मीदवार बच्चूभाई खाबड़ ने 45694 वोट से कांग्रेस के भारतसिंह वाखला को हराया । पिछली बार भी बच्चूभाई ही इस सीट से जीते थे लेकिन जीत का अंतर बहुत ज्यादा था । 2012 के चुनाव में बच्चूभाई 83753 वोट से जीते थे ।

दाहोद जिले की एक और सीट बीजेपी के खाते में गई  । फतेपुरा सीट से बीजेपी उम्मीदवार रमेश कटारा ने कांग्रेस के रघूभाई मचार को 2711 वोट से हराया । 2012 के चुनाव में भी बीजेपी के रमेश चुनाव जीते थे लेकिन जीत का अंतर 6264 वोटों का था ।

दाहोद जिले के चुनाव में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी विशाल रैली की थी । माना जा रहा है कि उसी रैली का नतीजा था कि दाहोद में 50-50 ही रहा  । कुल मिलाकर देखा  जाए तो पड़ोसी धर्म निभाने गए झाबुआ के नेताओं में कांग्रेस खेमे में जश्म है तो बीजेपी खेमा हार के जवाब खोज रहा है । लेकिन सीमावर्ती जिले में आए इस नतीजे ने अगले साल मध्यप्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर भी संकेत दे दिए हैं कि झाबुआ-अलिराजपुर में भी बीजेपी के लिए राह आसान नहीं होगी ।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.