पढ़ने के लिए उम्र नहीं जज्बा देखा जाता है, और इन्होंने कर दिखाया !

IMG-20180328-WA0013झाबुआपोस्ट । अंकित जैन ।

ना उम्र की सीमा हो ना जन्म का बंधन….गीत ये पक्तियां आपने सुनी भी होगी और गुनगुनाई भी होंगी । लेकिन हम तो कहते हैं कि पढ़ने के लिए भी उम्र की कोई सीमा नहीं होती । पढ़ाई के लिए उम्र नहीं जज्बा होना चाहिए । ऐसा ही कुछ कर दिखाया जिले के हजारों नवसाक्षरों ने आज । बुधवार को साक्षर भारत अभियान के तहत नवसाक्षरों की परीक्षा आयोजित की गई थी । जिसमें महिला-पुरूषों, बुजुर्गों समेत हजारों लोगों ने आखर ज्ञान की परीक्षा दी । साक्षर भारत अभियान की प्रभारी डिप्टी कलेक्टर प्रीति संघवी के मुताबिक जिले में 36500 लोगों को नवसाक्षर बनाने का लक्ष्य रखा गया था । हम इसके  करीब पहुंचने में कामयाब हुए हैं । बुधवार को आयोजित परीक्षा में करीब 30 हजार नवसाक्षर सम्मिलित हुए ।

झकेला परीक्षा केन्द्र पर कलेक्टर आशीष सक्सेना और जिला पंचायत सीईओ जमुना भिड़े निरीक्षण के लिए पहुंचे,  उन्होंने ग्रामीणों से चर्चा की । कलेक्टर ने एक  ग्रामीण बुजुर्ग से जब सवाल किया कि इस उम्र पढ़ना क्यों जरूरी लगा तो, बुजुर्ग ने जवाब दिया कि पढ़-लिखकर हिसाब कर लेंगे ताकि वे ठगी और धोखाधड़ी से बच जाएं । कई बार बच्चे घर के हिसाब में गच्चा दे जाते हैं , लेकिन अब वे ऐसा नहीं कर पाएँगे ।

चर्चा के दौरान कलेक्टर आशीष सक्सेना ने ग्रामीणों को दहेज-दापा प्रथा प्रतिबंध, बालिका को कम से कम 12 वर्ष तक पढ़ाने और 18 वर्ष के पहले विवाह ने करने की शपथ भी दिलाई ।

साक्षर भारत अभियान के तहत गांव-गांव में अनपढ़ बुजुर्ग,महिला और पुरूषों को प्रेरकों के माध्यम से साक्षर किया जा रहा था, जिसके बाद आज जिले के चयनित गांवों में नवसाक्षरों की परीक्षा आयोजित की गई ।     निरीक्षण के दौरान कलेक्टर आशीष सक्सेना, सीईओ जमुना भिड़े के साथ, प्रभारी अधिकारी साक्षर भारत अभियान प्रीति संघवी , तहसीलदार शक्ति सिंह चौहान सहित प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे ।

Advertisements


Categories: झाबुआ

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: