सीएम सारथी,टॉरगेट 2018 तो कौन बनेगा अर्जुन ।

jan_ashirvad copy

सीएम सारथी तो कौन बनेगा अर्जुन@आलोक कुमार द्विवेदी 

मिशन 2018 को फतह करने के लिए मुख्यमंत्री कल झाबुआ जिले में जन आर्शीवाद यात्रा को लेकर आ रहे हैं । बन गांव से झाबुआ में मुख्यमंत्री का रथ झाबुआ जिले मे प्रवेश करेगा । मुख्यमंत्री के  इस रथ पर चढ़ने के लिए भाजपा में महाभारत मचा हुआ है । 2018 की विधानसभा में जाने के लिए आतुर हर भाजपाई प्रदेश के जननायक मुख्यमंत्री के रथ पर सवार होना चाहता है । और इसके लिए अंदर ही अंदर भाजपा में महाभारत मचा हुआ है।

शांतिलाल , पर्वत , गोविन्द, या भानू कौन चढ़ेगा रथ पर ।

झाबुआ विधानसभा से जहां वर्तमान विधायक शांतिलाल बिलवाल रथ पर पूरे विधानसभा में रहना चाहते है , तो वहीं राणापुर से टिकिट की आस लगाये हुए गोविन्द अजनार चाहते हैं कि राणापुर में रथ पर मुख्यमंत्री के साथ गोविन्द या सुनिता दोनों में से कोई एक रहे । वही युवार्मोचा के जिला अध्यक्ष भानू भूरिया भी मुख्यमंत्री के साथ रथ पर चढ़ने की आस लगाये हुए है । मुख्यमंत्री की इस यात्रा में अपनी ताकत और चेहरा दिखाने के लिए भी पोस्टर वार भी शुरू हो चुका है । बताते है कि राणापुर नगर को गोविन्द अजनार है पोस्टर बैनर से पाट दिया है । वही अंदर खाने की खबर पर यकीन करे तो विधायक शांतिलाल बिलवाल ने भी इस बार अपनी पूरी ताकत झौंक दी है । झाबुआ में इस बार पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष रहे पर्वत मकवाना भी फिर से फार्म में नज़र आ रहे यही कारण है कि पर्वत के पोस्टर भी दमदारी के साथ झाबुआ में गुजरने वाली जन आर्शीवाद यात्रा के रास्तों पर दिखाई दे रहे है।

थांदला के निर्दलीय के साथ भाजपायों का रण 

थांदला में पार्टी से बागवत कर संघ शक्ति से विधायक बने कलसिंह भाभर भी मुख्यमंत्री के रथ पर सवार होने के लिए उत्साहित हैं । तो चुनावी समर के लिए ताल ठोंक चुके दिलीप कटारा और वर्तमान में संघ से मुक्त किये गये रूसमाल चरपोटा भी सारथी मामा के रथ पर सवार होना चाहते हैं । सूत्रों की माने यात्रा के दौरान रूसमाल  अधिकृत रूप से भाजपा की सदस्यता लेते हुए मुख्यमंत्री के रथ पर सवार होने की कोशिश करेंगे । वही अगर मुख्यमंत्री ने अपने रथ पर निर्दलीय से भाजापाई बने कलसिह भाभर को रथ पर सवार किया तो 2018 में कांग्रेस से ज्यादा फजीहत भाजपा में नजर आयेगी । क्योंकि कलसिह के रथ पर चढ़ते ही यह भी साफ हो जायेगा की भाजपा एक बार फिर से कलसिह पर ही दाव लगायगी ।  और ऐसे हालातों में कलसिह के खिलाफ बना महागठबंधन अभी से ही भाजपा की जड़ को मठ्ठा डाल कर कम से कम 2018 में थांदला से तो कमल को मुरझा ही देगा ।

पेटलावद में डामोर और निर्मला 

मुख्यमंत्री की इस यात्रा में सबसे ज्यादा मश्शक्कत पेटलावद में है ।  पेटलावद के बहुत कम हिस्से से यात्रा गुजरेगी, लेकिन जहां से यात्रा गुजर रही है उस पर पेटलावद की वर्तमान विधायक निर्मला भूरिया और विधायक बनने की उम्मीद रखने वाले जे एस डामोर के बीच भी रथ की सवारी को लेकर आतूर हैं । मौजूदा विधायक  के नाते निर्मला का रथ पर सवार होना तय है, ऐसे मे यदि मुख्यमंत्री ने जी एस डामेार और निर्मला दोनो को रथ पर जगह दे दी तो यह साफ हो जायेगा की टिकिट वितरण में डमोर साहब का दम जरूर दिखाई देगा।  पेटलावद के जिस क्षेत्र में मुख्यमंत्री की यात्रा आ रही है उस क्षेत्र को जे एस डामोर और उनके समर्थकों ने पोस्टर बैनर से पाट दिया है तो निर्मला के एक्के दुक्के पेास्टर निर्मला समर्थकों को हतो-उत्साहित कर रहे है ।

तीनों विधानसभा  का गणित बैठाए तो जो तस्वीर बनकर उभरती हुई दिख रही है,  वह भाजपा की सेहत के लिए चुनावी चौमासे के लिए ठीक नहीं है । क्योंकि जिस प्रकार से पोस्टर वार चल रहा है और खास तौर पर थांदला में विरोध को लेकर महागठबंधन बना है, वह मुख्यमंत्री की जन आर्शीवाद यात्रा के बाद और ज्यादा मजबूत होगा ।  हालांकि अब तक की यात्रा को देखें तो बीजेपी के मौजूदा विधायक ही सारथी मामा के साथ अर्जुन बने हुए दिखाई दे रहे हैं, मिशन 2018 का ख्वाब आंखों में लिए दावेदार रथ के नीचे से ही मामा की जय-जयकार कर रहे हैं  । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की जनआशीर्वाद यात्रा झाबुआ में आ रही है, टारगेट मिशन 2018 भी तय है, लेकिन अर्जुन कौन होगा, ये अभी तय नहीं है, राजनीति के द्रौणाचार्य, भीष्म, शकुनी और धृतराष्ट्र सबके अपने संभावित अर्जुन हैं, लेकिन संगठन और मामा शिवराज का आशीर्वाद उसे ही मिलेगा जो  मछली की आंख बन चुके मिशन 2018 के लक्ष्य को भेदने का माद्दा रखता हो ।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.